जोजोबा का तेल और फायदे Things To Know Before You Buy

Wiki Article



बालों के लिए : जोजोबा का तेल स्कैल्प पर बाल फोलिकल्स को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ रहते हैं। जोजोबा का तेल पसीने व अनचाही नमी को ब्लॉक कर बालों का रूखापन दूर करता है और उन्हें मुलायम बनाता है। वहीं यह स्कैल्प को नमी प्रदान करता है, जो अक्सर हानिकारक रसायन युक्त शैम्पू के इस्तेमाल से स्कैल्प से निकल जाता है। विटामिन ई और विटामिन बी से भरपूर जोजोबा तेल बालों की डेंसिटी को बढ़ाता है और बालों को टूटने से रोकता है। इसके अलावा यह डैंड्रफ़ और खुजली से भी आपको बचाता है।

क्या जोजोबा ऑयल को बियर्ड पर भी लगा सकते हैं? 

पिंपल्स के लिए कॉटन बॉल की मदद से इसका उपयोग करें। 

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें…)

राजस्थान में इसकी खेती को विकसित करने में इस्ज्रयाली वैज्ञानिको की सहायता से दो फार्म विकसित किये गए है.

जिन लोगों को झुर्रियां, उम्र के धब्बे और दाग-धब्बों के साथ समय से पहले उम्र बढ़ने की चिंता सता रही है, यह तेल उनके लिए बहुत फायदेमंद है। जोजोबा तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट यौगिक त्वचा को लचीला बनाते हैं, झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को एक चमक प्रदान करते हैं।

यह आपके स्कैल्प और बालों को चिकना बनाए बिना मॉइस्चराइज़ करता है।

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

अ से शुरू होने वाले हिंदू बच्चों के नाम

क्या जोजोबा ऑयल डार्क स्पॉट्स को साफ करता है?

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल बालों को नमी प्रदान करता है और बालों को रूखेपन से बचा सकता है.

जोजोबा हाइपोएलर्जेनिक और गैर-रोगजनक भी है, जिसका अर्थ है कि इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया या छिद्रों के बंद होने की संभावना नहीं है। इसमें एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के साथ-साथ विटामिन ई भी होता है।

सबसे पहले, हम शुद्ध तेलों की सलाह देते हैं, क्योंकि लाभकारी घटक उच्च प्रतिशत में मौजूद होंगे और उत्पाद परबेन्स और अन्य एजेंटों से मुक्त होगा जो हमारे बालों के स्वास्थ्य have a peek at this web-site को कम करते हैं। एक अतिरिक्त नोट के रूप में, हम एक सूखे तेल की सलाह देते हैं, क्योंकि यह बेहतर, तेज़ अवशोषित होता है और यदि हम मात्रा के साथ बहुत दूर जाते हैं तो बालों को चिकना या गंदा नहीं बनाते हैं।

(और पढ़ें - बालों में तेल लगाने के फायदे)

Report this wiki page